सिद्धार्थनगर - ई पास मशीन से बिकेगी शराब - शराब लाइसेंस धारकों को ट्रेनिंग के बाद दिया गया मशीन - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

AAP नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज दोपहर 12 बजे करेंगे प्रेस वार्ता*ज्ञानवापी: व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा-पाठ, इलाहाबाद HC कोर्ट का फैसला*आज भी ED के सामने पेश नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल*पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में TMC पंचायत नेता की गोली मारकर हत्या*पश्चिम बंगाल पुलिस का एक्शन, TMC नेता अजीत मैती गिरफ्तार*PM नरेंद्र मोदी ने पुण्य तिथि पर वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि* [Nation Watch - Magzine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Monday, May 2, 2022

सिद्धार्थनगर - ई पास मशीन से बिकेगी शराब - शराब लाइसेंस धारकों को ट्रेनिंग के बाद दिया गया मशीन





संतोष कौशल




सिद्धार्थनगर । दाम बढ़ाकर शराब की बिक्री करने का खेल अब और नहीं चल सकेगा। इसके लिए दुकानों पर प्वाइंट आफ सेल (पास) मशीन लगाई जा रही है। इस व्यवस्था से निर्धारित मूल्य से अधिक दर पर बिक्री के साथ ही मिलावटी और नकली शराब के कारोबार पर भी अंकुश लग सकेगा। साथ ही बिक्री के समय की भी मानिटरिग हो सकेगी। इसके लिए सोमवार को जिला 

आबकारी कार्यालय बलरामपुर में शराब लाइसेंस धारको को ई-पास मशीन चलाने का ट्रेनिग देकर मशीन का वितरण किया गया ।

इस मौके पर उपस्थित जिला आबकारी अधिकारी राजेश त्रिपाठी एवं ओएसिस डिविजनल मैनेजर अफजल नसीर खान ने संयुक्त रूप से बताया कि जिले में 208 लाइसेंस पंजीकृत है । जिसमे 130 लोगो को ई पास मशीन का वितरण किया जा चुका है । ओएसिस जिला इंजिनियर अल्ताफ नसीर खान ने कहा कि मशीन द्वारा आनलाइन स्टाक मॉनिटरिंग और बारकोडिंग से बोतल स्कैन होगा, बताया कि जहरीली एवं अवैध शराब के बिक्री पर रोकथाम लगाने के लिए आबकारी विभाग ने शराब बिक्री की व्यवस्था में बदलाव लिया है । शराब की दुकानों पर अब इस मशीन के जरिए शराब की बिक्री की जाएगी । उपभोक्ताओं के एक बोतल शराब की खरीद पर बारकोड स्कैन होगा, जिसे दुकानदार ई पास  मशीन से स्कैन करेगा । इस विल में शराब के निर्माण स्थल, सरकारी गोदाम से आवंटन का विवरण, फुटकर विक्रेता आदि की जानकारी होगी। बिना स्कैन बिक्री करने पर शराब के स्टाक या बिक्री का मिलान गड़बड़ हो जाएगा । ऐसे में दुकानदार का लाइसेंस निरस्त भी किया जा सकता है । बताया कि सदर तहसील के 208 में से 130 दुकानों को यह मशीन दी गई है, जिसमें सदर बलरामपुर में 74, उतरौला तहसील में 64, तथा तुलसीपुर में 70 दुकानें शामिल है।

मशीन वितरण के दौरान असिस्टेंट इंजीनियर राकेश मिश्रा, ब्लाक इंजीनियर बलरामपुर सदर अवधेश कुमार शुक्ल , हरीश तिवारी, पंकज पांडेय, सूरज मिश्र, आबिद अली , राजकुमार मिश्र आदि मौजूद रहें ।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->