सिद्धार्थनगर - छुट्टा पशुओं से किसान परेशान, बाड़ भरोसे फसल सुरक्षा - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE)

Latest

Advertise With Us:

Advertise With Us:
NationWatch.in

Search This Blog

Breaking News

धर्म के नाम पर आरक्षण संविधान संवत नहीं- केंंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह*CISF के हवाले होगी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा, रिपोर्ट तैयार*अमित शाह एडिटेड वीडियो मामले में जांच के लिए 6 राज्यों में रवाना हुईं दिल्ली पुलिस की टीमें*उत्तराखंड: बारिश से बुझी कुमाऊं इलाके के जंगलों में लगी आग*बिहार: भागलपुर में एनएच-80 पर सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत*गुरुग्राम STF और दिल्ली पुलिस का ज्वाइंट ऑपरेशन, लॉरेंस गैंग के 2 शूटर गिरफ्तार*पश्चिम बंगाल: बशीरहाट से BJP प्रत्याशी और संदेशखाली की पीड़िता को मिली X कैटेगरी की सुरक्षा*5 मई को अयोध्या में रोड शो करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Thursday, September 5, 2019

सिद्धार्थनगर - छुट्टा पशुओं से किसान परेशान, बाड़ भरोसे फसल सुरक्षा


(संतोष कौशल, बिस्कोहर, सिद्धार्थनगर)

बिस्कोहर । विकास खंड भनवापुर क्षेत्र में छुट्टा पशुओं का आतंक इस कदर व्याप्त है कि किसानों का रात की नींद हराम हो गयी है ।
खरीब की फसल का जमाव शुरु होते ही फसलों को छुट्टा पशुओं से बचाना किसानों के लिए अब मुश्किल हो रहा है। क्षेत्र के किसान फसलों की सुरक्षा अब बाड़ के सहारे करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन छुट्टा पशुओं का झुंड बाड़ के साथ फसल को भी बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।
क्षेत्र के फूलपुर लाला , बभनी , बौडिहवा और सोहना गांव के किसान तेजी से बढ़ रहे छुट्टा पशुओं से फसल बचाने के लिए तरह-तरह की तरकीब लगा रहे हैं। किन्तु सब बेकार साबित हो रहा है।

पशु जिधर से झुंड बना कर निकल रहे हैं बाड़ के साथ-साथ फसल को भी बर्बाद कर दे रहे हैं।
फूलपुर लाला गांव के प्रधान मलखा ने बताया  कि 18 अगस्त को बीडीओ के आदेश पर क्षेत्र के ग्रामीणों को बुला कर छुट्टा पशुओं को इक्कठा करके चौरथरी गांव स्थिति गौशाला मे छोड़ने गया था लेकिन चौरथरी गांव के ग्रामीणों ने हम सभी को घेर लिया और वहाँ से यह कहते हुए भगा दिया कि इस गांव मे कोई गौशाला नही है । जो गौशाला बनी थी वह अब ख़त्म हो गई है वहाँ पर अब पौधा लगाया गया है इसलिए पशुओं को यहां से लेकर चले जाओ । मजबूरन हमको वहाँ से जितना पशु लेकर गये थे उससे अधिक लेकर वापस लौटना पड़ा ।

बभनी गांव के प्रधान प्रतिनिधि विनोद का कहना है अब फसलों की सुरक्षा राम भरोसे है । फसलों की सुरक्षा के सारे उपाय फेल है । खेती करना अब इनके कारण भारी पड़ रहा है ।

वही सोहना गांव के प्रधान प्रतिनिधि राजकुमार , किसान जगदेव , जांयत्री पंडित , झल्लुर मौर्या , सहजराम वर्मा , अली मोहब्बत , राम कुमार शर्मा , राहत अली , केशव , निब्बर , मोहर्रम अली , मकबूल , रामू व ज्वाला प्रसाद का कहना है कि खेतों मे बाड लगाने के बावजूद भी फसलें बच नही पा रही है । रात भर जाग कर फसलों की निगरानी करनी पड़ रही है । किंतु मौका पाते ही दर्जनों की संख्या मे झुंड बना कर चल रहें छुट्टा पशु फसल को बर्बाद कर दें रहें है ।
हम किसानों की समस्याओं को कोई सुनने वाला नही है । जबकि हम लोगों के आय का प्रमुख श्रोत यही फसल है । पहले नील गाय व सूअर जैसे जानवर ही फसल का नुकसान करते थे । अब छुट्टा पशुओं का आतंक सपनों पर पानी फेर रहा है।
परेशान किसानों ने बताया कि यह समस्या एक - दो दिन नही बल्कि कई महीनों से है ।

इस सम्बन्ध मे बीडीओ भनवापुर रामदेव भारती ने बताया कि छुट्टा पशुओं को सिकौथा गांव मे बने गौशाला मे भेजने को कहा था । लेकिन उक्त लोग चौरथरी गांव मे चले गये । जल्द ही सभी छुट्टा पशुओं को गोशाला मे भिजवाया जायेगा ।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

AD

Prime Minister Narendra Modi at the National Creators' Awards, New Delhi

NATION WATCH -->