वोकल फॉर लोकल की दिशा में सरकार ने लिया बड़ा फैसला - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

युवा, महिला, गरीब और किसान हमारी प्राथमिकता- CM योगी आदित्यनाथ*कर्नाटक: मैसूर के महाराजा कॉलेज ग्राउंड में रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज से मिले PM मोदी*मुजफ्फरनगर: बिल्डिंग के मलबे में गिरे मजदूरों में से 2 की मौत, 19 को किया गया रेस्क्यू*इजरायल के पक्ष में खुलकर उतरा ब्रिटेन, बोला- हम इजरायल और वहां के लोगों के साथ*ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक बोले- हम इजरायल और उसके लोगों के साथ खड़े हैं*ED की गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Thursday, July 9, 2020

वोकल फॉर लोकल की दिशा में सरकार ने लिया बड़ा फैसला


गलवान घाटी की घटना के बाद वोकल फॉर लोकल के तहत भारत सरकार ने चीन से आयात होने वाले कुछ सामानों पर पांच सालों के लिए फिर anti-dumping ड्यूटी लगाने की घोषणा की है। ऐसा डमे स्टिक मैन्युफैक्चरिंग को चीन से बचाने के लिए किया गया है। चीन ने हमेशा से WTO और फ्री ट्रेड अग्रीमेंट का फायदा उठाया और भारत में बड़े पैमाने पर सस्ता और घटिया क्वॉलिटी के चाइनीज सामान को डंप किया है। हालांकि सरकार अब इसको गंभीरता से ले रही है।

फाइबर ग्लास मापने के टेप पर ड्यूटीडायरेक्टोरेट जनरल ऑफ ट्रेड रेमिडीज (DGTR) ने चीन से आयात होने वाले स्टील और फाइबर ग्लास मापने के टेप पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई है। DGTR वाणिज्य मंत्रालय का इन्वेस्टिगेशन विंग है।

लोकल मैन्युफैक्चरर्स को होगा फायदा
DGTR ने कहा कि चीन इस सामान को लगातार भारतीय बाजार में डंप कर रहा है। डंपिंग के कारण कीमत काफी कम होती है, जिससे भारतीय बाजार में यह आसानी से पैठ बना सकता है। 
ऐसे में लोकल मैन्युफैक्चरर्स को बचाने के लिए एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाने का फैसला किया गया है।
किस तरह लगेगी ड्यूटी?
डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू ने नोटिफिकेशन निकाल कर कहा कि चीन से आयात होने वाले कुछ सामानों पर पांच सालों के लिए definitive anti-dumping ड्यूटी लगाई गई है। कुछ कंपनियों पर यह 1.83 अमेरिकी डॉलर प्रति किलोग्राम होगी तो कुछ कंपनियों पर यह 2.56 अमेरिकी डॉलर प्रति किलोग्राम होगी। यह ड्यूटी इंडियन करंसी यानी रुपये में चुकानी होगी। यह ड्यूटी पहली बार 9 जुलाई 2015 को पांच सालों के लिए लगाई गई थी। अब उसी को अगले पांच साल के लिए फिर से बढ़ा दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->