सिद्धार्थनगर - स्पर्श कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस मनाया, लिया गया संकल्प - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

AAP नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज दोपहर 12 बजे करेंगे प्रेस वार्ता*ज्ञानवापी: व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा-पाठ, इलाहाबाद HC कोर्ट का फैसला*आज भी ED के सामने पेश नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल*पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में TMC पंचायत नेता की गोली मारकर हत्या*पश्चिम बंगाल पुलिस का एक्शन, TMC नेता अजीत मैती गिरफ्तार*PM नरेंद्र मोदी ने पुण्य तिथि पर वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि* [Nation Watch - Magzine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Tuesday, January 31, 2023

सिद्धार्थनगर - स्पर्श कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस मनाया, लिया गया संकल्प





संतोष कौशल



बिस्कोहर। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर सोमवार को सीएससी इटवा में स्पर्श कुष्ठ रोग निवारण दिवस मनाया गया। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा महात्मा गांधी जी को माल्यार्पण करते हुए उनके द्वारा दिए गए कुष्ठ रोगियों से भेदभाव नहीं करने की शपथ ली गई ।

सीएससी अधीक्षक डा. संदीप द्विवेदी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में सभी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कुष्ठ रोगियों से भेदभाव नहीं करने और ब्लाक से कुष्ठ बीमारी को समाप्त करने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएससी अधीक्षक डा. संदीप द्विवेदी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को कुष्ठ दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि महात्मा गांधी कुष्ठ रोगियों के प्रति पूरी तरह स्नेह एवं सेवा की भावना रखते थे। बापू ने कुष्ठ रोगियों की सेवा कर यह साबित किया कि कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों की सेवा करने व उनकी देखरेख करने से कुष्ठ रोग नहीं फैलता है। उन्होंने कहा कि कुष्ठ निवारण दिवस पर सभी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा भेदभाव नहीं करने और जो पूर्ण रूप से कुष्ठ रोग से विकलांग है उन्हें सरकार द्वारा मिलने वाली विकलांगता प्रमाण पत्र तथा पेंशन राशि दिलवाने में पूरी तरह मदद करने की शपथ ली गयी है।



नान मेडिकल सुपरवाइजर ओम प्रकाश त्रिपाठी व अशोक कुमार शुक्ला ने कहा कि कुष्ठ रोग से ग्रसित व्यक्ति से किसी को भी कोई भेदभाव नहीं करना चाहिए। कुष्ठ रोग के लक्षण वाले व्यक्ति को उनके नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाने के लिए प्रेरित करना चाहिए । ताकि उनका पूर्ण इलाज हो सके , बताया कि कुष्ठ रोग के बारे में लोगो को जागरूक करने के लिए 30 जनवरी से 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।



इस अवसर पर डा. बीके सिंह , डा. संतोष कुमार यादव , खेमराज लाल , ओम प्रकाश त्रिपाठी , अशोक कुमार शुक्ला , अनिरुद्ध वर्मा , अमित मिश्रा , माता प्रसाद चौधरी , मालती देवी , दीनानाथ चौधरी आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->