India vs England : पारी और 25 रनों से भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मे रौंदा - टेस्ट सीरीज को 3-1 से किया अपने नाम - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

600 से ज्यादा वकीलों ने CJI को लिखा पत्र, खास समूहों को लेकर चिंता जताई गई*40 सालों से DM बंगले का किराया नहीं जमा होने पर लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी का नोटिस*उत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्या*प्रयागराज: अतीक गैंग का शूटर और शाइस्ता परवीन का खास बल्ली पंडित गिरफ्तार*ED के समन पर आज नहीं पेश होंगी महुआ मोइत्रा, निर्वाचन क्षेत्र कृष्णानगर में प्रचार करने जाएंगी TMC नेता*कोलकाता एयरपोर्ट पर ऑन ड्यूटी CISF जवान ने अपनी सर्विस राइफल से खुद को मारी गोली*कोटा में NEET की तैयारी करने वाली लखनऊ की छात्रा ने की आत्महत्या*उत्तराखंड के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता हरक सिंह रावत को फिर ED का समन, 2 अप्रैल को बुलाया*उत्तर प्रदेश: उन्नाव के बांगरमऊ इलाके की कपड़ा मार्केट में लगी आग*पाकिस्तान: 5 चीनी नागरिकों की मौत के मामले में जॉइंट इन्वेस्टिगेशन शुरू || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Saturday, March 6, 2021

India vs England : पारी और 25 रनों से भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मे रौंदा - टेस्ट सीरीज को 3-1 से किया अपने नाम


भारत ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से हराया। अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी के आगे इंग्लिश बललेबाज बेबस नजर आए और दूसरी पारी में पूरी टीम महज 135 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। अक्षर और अश्विन ने दूसरी इनिंग में पांच-पांच विकेट झटके। इस जीत के साथ ही भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज को 3-1 से अपने नाम कर लिया है और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी अपनी जगह बना ली है। 

भारत की टीम पहली पारी में 365 रन बनाकर ऑलआउट हुई और इंग्लैंड पर 160 रनों की मजबूत बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज अक्षर और अश्विन की जोड़ी के सामने  ताश के पत्तों की तरह बिखर गए और पूरी टीम 135 रनों पर ऑलआउट हो गई। नरेंद्र मोदी स्टेडियम की अनुकूल पिच पर अक्षर ने 24 ओवर में 48 रन देकर पांच और मैच में नौ विकेट लिए जबकि अश्विन ने 22.5 ओवर में 47 रन देकर पांच और मैच में कुल आठ विकेट लिए। अश्विन ने इस सीरीज में 30 विकेट लिए और एक शतक समेत 180 रन भी बनाए । वहीं अक्षर ने इस सीरीज में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करके अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ी।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (30) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका । डॉमिनिक सिब्ले (3) , जैक क्रॉउली (5) और जॉनी बेयरस्टो (0) सहज नहीं दिखे जबकि बेन स्टोक्स (0) गेंद की उछाल का अनुमान नहीं लगा सके और गलत स्वीप शॉट खेलकर आउट हुए । इंग्लैंड का आखिरी विकेट डैन लॉरेंस के रूप में गिरा जो 96 गेंद में छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 50 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हुए। 

इससे पहले आठवें नंबर पर उतरकर परिपक्व बल्लेबाजी का प्रदर्शन करने वाले वाशिंगटन सुंदर पहले टेस्ट शतक से चार रन से चूक गए लेकिन भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाकर 160 रन की बढत ले ली। 21 वर्षीय के खब्बू बल्लेबाज सुंदर ने 74 गेंद में 96 रन बनाये लेकिन आखिरी तीन विकेट जल्दी गिरने से वह दूसरे छोर पर अकेले रह गए। भारत ने आखिरी तीन विकेट पांच गेंद के भीतर गंवा दिए । बेन स्टोक्स ने 27.4 ओवर में 89 रन देकर चार विकेट लिए। 
अपने पूर्व अंडर 19 साथी ऋषभ पंत की तरह शतक की ओर बढ रहे सुंदर ने अक्षर पटेल के साथ आठवें विकेट के लिये 106 रन जोड़कर भारत को विशाल बढत लेने से रोकने के इंग्लैंड के मंसूबों पर पानी फेर दिया । अक्षर ने 97 गेंद में 43 रन बनाए जिसमें जैक लीच को जड़ा एक छक्का शामिल है ।  दोनों बल्लेबाजों ने जोखिम भरे शॉट लगाने की बजाय एक और दो रन लेकर रनगति को बढाना जारी रखा । दोनों ने बखूबी स्ट्राइक रोटेट की और इंग्लैंड के गेंदबाजों को दबाव नहीं बनाने दिया । इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 25 ओवर में 44 रन देकर तीन विकेट झटके। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 205 रन बनाकर ऑलआउट हुई। 

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->