अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस भी मनाया जाना चाहिए - बीजेपी सांसद सोनल मानसिंह - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

दुमका पेट्रोल कांड: कोर्ट ने दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई*शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हुए गोविंदा, लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव*'डराना-धमकाना कांग्रेस की संस्कृति', CJI को वकीलों की चिट्ठी पर बोले पीएम मोदी*विस्थापित कश्मीरी पंडित अब कर सकेंगे मतदान, EC ने जारी की अधिसूचना*बिहार में 16 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी ओवैसी की AIMIM पार्टी*अरविंद केजरीवाल की पत्नी बोलीं- CM की तबीयत खराब है, शुगर लेवल भी हाई*दिल्ली CM केजरीवाल को नहीं मिली कोर्ट से राहत, 1 अप्रैल तक बढ़ी ईडी रिमांड*केजरीवाल की सेहत ठीक नहीं, उन्हें परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवाल || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Monday, March 8, 2021

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस भी मनाया जाना चाहिए - बीजेपी सांसद सोनल मानसिंह

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राज्यसभा में कई सांसदों ने अपने विचार रखे। इस दौरान बीजेपी की सांसद सोनल मान सिंह ने पुरुषों के लिए भी एक दिन का सेलिब्रेशन रखने की मांग की। मशहूर शास्त्रीय नृत्यांगना और राज्यसभा की नामित सदस्य ने कहा, 'मैं मांग करती हूं कि इंटरनेशनल मेन्स डे भी मनाया जाना चाहिए।' उनकी यह मांग सुनकर सदन में सभी सांसद हंसने लगे। इस पर सोनल मानसिंह ने कहा कि लोग किसी भी तरह से समानता की मांग कर सकते हैं। बता दें कि दुनिया भर में हर साल 19 नवंबर को इंटरनेशनल मेन्स डे का सेलिब्रेशन किया जाता है।

अपना भाषण शुरू करते हुए सोनल मानसिंह ने कहा, ' मैं यह कोट पढ़ना चाहती हूं, जिसे मैं कहीं पढ़ा था। महिला होना बेहद कठिन है। आपको एक पुरुष की तरह सोचना पड़ता है और महिला की तरह काम करना पड़ता है। एक युवा लड़की सा दिखना होता है और घोड़ों की तरह काम करना होता है।' यही नहीं एक महिला के तौर पर अपने काम का जिक्र करते हुए सोनल मानसिंह ने कहा, 'पहले से अधिक हूं, लेकिन अधिकार से वंचित हूं।' इसके अलावा कई महिलाओं ने इस दौरान महिलाओं के अधिकारों की बात करते हुए संसद में 33 फीसदी आरक्षण के मुद्दे को उठाया। महिला सांसदों ने कहा कि सदन में 33 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिए जाने का मुद्दा अब भी लटका है।

पहली बार संसद में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की मांग वाला बिल 12 सितंबर, 1996 को संसद में पेश हुआ था। इस विधेयक को एचडी देवेगौड़ा की यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट की सरकार ने पेश किया था। महिलाओं की गवर्नेंस और सरकार में भागीदारी  के मकसद से पेश किया गया यह बिल लोकसभा में पारित नहीं हो सका था। तब से ही यह बिल अटका हुआ है।

शिवसेना सांसद ने की 50 फीसदी आरक्षण की मांग: सोनल मानसिंह के बाद महिला दिवस पर बोलते हुए शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि महिलाओं को संसद में 33 फीसदी नहीं बल्कि 50 फीसदी आरक्षण दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 24 साल पहले हमने 33 फीसदी का प्रस्ताव दिया था। अब इसे संसद और विधानसभाओं में बढ़ाकर 50 फीसदी तक कर देना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->