सिद्धार्थनगर -- होली पर धमाल, खूब उड़ा रंग और गुलाल - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE)

Latest

Advertise With Us:

Advertise With Us:
NationWatch.in

Search This Blog

Breaking News

कर्नाटक: बेंगलुरु के मतदान केंद्र के बाहर BJP और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प*पहलवान Vs बृजभूषण केस: राउज एवेन्यू कोर्ट आज 4 बजे कुछ मुद्दों पर सुनाएगा फैसला*RJD और कांग्रेस के शासन में बैलेट पेपर के नाम पर लूटा गया लोगों का हक: पीएम मोदी*सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मत पेटियां लूटने वालों को लगा झटका: पीएम मोदी*दिल्ली शराब घोटाला: मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 8 मई तक बढ़ी*पश्चिम बंगाल: संदेशखाली में CBI की छापेमारी, भारी मात्रा में बरामद किए गए गोला-बारूद और हथियार*दिल्ली: AAP और BJP पार्षदों के हंगामे के कारण नहीं हो सकी सदन की पहली बैठक*मालदा में पीएम मोदी ने ममता बनर्जी पर साधा निशाना, बोले- TMC ने बंद किए विकास के दरवाजे*संजय सिंह ने BJP को बताया दलित विरोधी, कहा- दिल्ली का मेयर बनने वाला था दलित का बेटा*बंगाल BJP चीफ ने TMC कार्यकर्ताओं पर लगाया पोलिंग एजेंट को पीटने का आरोप || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Tuesday, March 30, 2021

सिद्धार्थनगर -- होली पर धमाल, खूब उड़ा रंग और गुलाल


संतोष कौशल, सिद्धार्थनगर 

बिस्कोहर । रंगों और उल्लास के त्योहार होली पर नगर पंचायत बिस्कोहर का पूरा क्षेत्र  रंग में नहाया रहा। प्रेम और उल्लास के साथ लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी। रंग, अबीर-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दीं। दोपहर एक बजे तक हर तरफ रंग और गुलाल उड़ता नजर आया। रंगों से बिगड़े हुलिया में लोगों को पहचान पाना मुश्किल हो रहा था।

होली पर रविवार देर रात में जैसे ही होलिका में अग्नि प्रज्वलित हुई अधिकांश लोग घरों से निकल कर एकत्रित होना शुरू हो गए। होलिका मैया की जय के जयकारे के साथ आखत डालने के बाद लोग गले मिलते देखे गए। यह सिलसिला सोमवार दोपहर तक चला। कई स्थानों पर बच्चों ने एकजुट होकर अपने घरों में रंग के ड्रम और बाल्टियां भरकर रख ली थीं। नीचे से युवक पिचकारियों से महिलाओं के ऊपर रंग फेंक रहे थे तो दूसरी तरफ महिलाएं छतों से रंग और गुलाल की वर्षा कर रही थीं।

इस बार अधिकांश स्थानों पर कीचड़, मिट्टी या किसी प्रकार की गंदगी का प्रयोग नही हुआ । चेहरा रंगने और हंसी मजाक में कपड़े फाड़ देने की रीति को कुछ उन्मादी युवा जरूर कायम रखे हुए थे लेकिन इसमें भी भरपूर प्यार उल्लास ही झलक रहा था। होली के दौरान त्रिलोकपुर और बिस्कोहर चौकी पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था ने युवाओं को परेशान किया। पुलिस की गाड़ियां सायरन बजाती हुई जिस ओर निकल जातीं, मदमस्त युवाओं पर होली की मस्ती कुछ देर के लिए नदारद हो जाती। दोपहर एक बजे रंग डालने का सिलसिला समाप्त हुआ। इसके पश्चात शुरू हुआ मिलकर बधाई देने का दौर। नगर के सभी आयु वर्ग के लोग एक दूसरे से होली मिलने अपने घरों से निकल पड़ा। होली की बधाई देने वालों की मिष्ठान, गुजिया, नमकीन आदि  से आवभगत की जा रही थी। 

होली में डाली आखत 

नगर पंचायत बिस्कोहर में सड़कों पर निकले युवाओं ने एक दूसरे के मुंह रंगों से पोत कर उन्हें ऐसा बदरंग कर दिया कि कुछ देर के लिए उन्हें पहचानना तक कठिन हो गया। सुबह लोगों ने गेहूँ और जौ की बालियों को दहकती होली में भूनकर आखत डाली। शराब के ठेके बंद रहे किंतु पीने वाले पहले से ही शराब की व्यवस्था करके रख लिए थे ।

राहगीरों को भी नहीं छोड़ा 

क्षेत्र के सिकौथा , नावडीह , देवीपुर , दोपेडौवा , बुढ्ढी , बडहरा विशुनपुर गांव में युवकों और बच्चों ने किसी राहगीर को बिना रंगे नहीं छोड़ा। रंग से होली खेलने का सिलसिला दोपहर बाद तक चलता रहा। जैसे-जैसे मौसम में गर्मी बढ़ती गई होली के हुरियारे होली खेलने में मस्त हो गए। गली मोहल्लों, सड़कों पर रंगों की बौछारों के मध्य युवा मस्ती में डूबे हुए थे। 

गले मिलकर दी शुभकामनाएं 

बिस्कोहर और ग्रामीण क्षेत्रों में हर्षोल्लास एवं परंपरागत ढंग से आपसी भाईचारे के साथ एक दूसरे को रंग लगाकर और गले मिलकर होली की शुभकामनाएं दी गईं। रंगों और अबीर-गुलाल से सराबोर कर परस्पर हर्ष का इजहार किया गया। 

त्रिलोकपुर एसओ रणधीर कुमार मिश्रा और चौकी इंचार्ज बिस्कोहर राजेश शुक्ला ने भी क्षेत्र के लोगों को बधाई देते हुए होली खेली । क्षेत्र के राजू कौशल , भाजपा जिलामंत्री अजय गुप्ता , मारुति नंदन मौर्या , सुरेश प्रजापति , सचिन गुप्ता , कल्लू भोजवाल , संतोष कसेरा , सुरेश पाण्डेय , पवन चौधरी , इन्द्रेश पाण्डेय आदि ने भी पुलिस के जवानों को होली की शुभकामनाएँ दी ।

बिस्कोहर चौकी के आरक्षी अंगद सिंह बघेल , मनोज विश्वकर्मा , जय हिन्द राजभर , राहुल , देवानंद आदि को भी बच्चों और युवाओं ने नही बक्सा उन्हें भी रंग से सराबोर कर दिया ।

होली जुलूस के दौरान रास्ते में पड़ने वाले मस्जिदों को पर्दे से ढक दिए गये थे । सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के जवान वहाँ पर पूरी मुश्तेजी के साथ मस्जिदों के बाहर डटे रहें ।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

AD

Prime Minister Narendra Modi at the National Creators' Awards, New Delhi

NATION WATCH -->