सिद्धार्थनगर --बैंक मैनेजर बनकर किया फोन , ओटीपी की जानकारी लेकर निकाली रकम - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

युवा, महिला, गरीब और किसान हमारी प्राथमिकता- CM योगी आदित्यनाथ*कर्नाटक: मैसूर के महाराजा कॉलेज ग्राउंड में रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज से मिले PM मोदी*मुजफ्फरनगर: बिल्डिंग के मलबे में गिरे मजदूरों में से 2 की मौत, 19 को किया गया रेस्क्यू*इजरायल के पक्ष में खुलकर उतरा ब्रिटेन, बोला- हम इजरायल और वहां के लोगों के साथ*ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक बोले- हम इजरायल और उसके लोगों के साथ खड़े हैं*ED की गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Wednesday, March 31, 2021

सिद्धार्थनगर --बैंक मैनेजर बनकर किया फोन , ओटीपी की जानकारी लेकर निकाली रकम

 

संतोष कौशल, सिद्धार्थनगर 

बिस्कोहर । साइबर अपराधियों ने बैंक मैनेजर बनकर एक महिला को कॉल किया। इसके बाद मोबाइल पर गिरे ओटीपी की जानकारी ले ली। ओटीपी पूछकर खाते से एक लाख बीस  हजार रुपये निकाल लिए। पीड़िता ने थाने में शिकायत की है।

थाना त्रिलोकपुर क्षेत्र के फूलपुर राजा गांव निवासी सलमा का खाता एसबीआई बैंक बिस्कोहर में है। तीस मार्च को उनके पास एक कॉल आया। फोन करने वाले ने खुद को बैंक का मैनेजर बताया। कहा कि मै बैंक में दो नम्बर पर बैठता हूँ मेरा नाम मनोज है । आपके मोबाइल पर एक मैसेज गया है उसपर जो नम्बर लिखा है बता दीजिए । इस पर पीडिता ने कहा कि मेरे गांव का एक लड़का आपके बैंक में काम करता है उससे बात कराईये तब उसने आवाज बदलकर बात किया तो पीडिता ने फोन दिया । दूसरी बार फोन आया तो पीडिता की बेटी हाजरा ने फोन उठाया तो उसने मोबाइल पर गिरे ओटीपी की जानकारी दे दी । इसके बाद पीड़िता के खाते से एक लाख बीस हजार रुपये निकाल लिए।

पता चलने पर पीड़िता  ने कॉल करके पैसा वापस करने को कहा।

तो जालसाज ने 31 मार्च की सुबह पीडिता के खाते में साढ़े चौबीस हजार वापस कर दिया और कुछ देर बाद बिना ओटीपी बताये पच्चीस हजार महिला के खाते से निकाल लिया ।

पीड़िता बैंक पर जाकर शिकायत किया तो मैनेजर ने उसे उसके खाते का स्टेटमेंट देकर उसे साइबर क्राइम सेल में शिकायत लेकर जाने को कहा ।पीडिता थाने पर तहरीर देकर कार्यवाई की मांग की है।

इन बातों का रखें ध्यान 

एसबीआई बैंक मैनेजर विवेक द्विवेदी का कहना है कि कोई भी बैंक खाते से सम्बंधित कॉल करके जानकारी मांगता है तो नहीं देनी चाहिए। इसके बारे में बैंक की शाखा में जाकर ही जानकारी दें। किसी अंजान व्यक्ति को फोन पर बैंक खाता और एटीएम कार्ड की जानकारी न दें।

इस सम्बन्ध में प्रभारी निरीक्षक रणधीर कुमार मिश्रा ने बताया कि तहरीर मिली है जांच कर कारवाई की जायेंगी ।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->