4 Years of Yogi Govt : 4 साल में योगी सरकार की बड़ी उपलब्धियां - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

AAP नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज दोपहर 12 बजे करेंगे प्रेस वार्ता*ज्ञानवापी: व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा-पाठ, इलाहाबाद HC कोर्ट का फैसला*आज भी ED के सामने पेश नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल*पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में TMC पंचायत नेता की गोली मारकर हत्या*पश्चिम बंगाल पुलिस का एक्शन, TMC नेता अजीत मैती गिरफ्तार*PM नरेंद्र मोदी ने पुण्य तिथि पर वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि* [Nation Watch - Magzine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Friday, March 19, 2021

4 Years of Yogi Govt : 4 साल में योगी सरकार की बड़ी उपलब्धियां

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार शनिवार को अपने चार साल पूरे कर रही है। 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ ने आबादी के हिसाब से देश के सबसे राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। इन चार वर्षों में उत्तर प्रदेश में बहुत परिवर्तन हुए हैं। चार साल में प्रदेश को दंगा रहित करने से लेकर विकास के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय कार्य किए गए। इस दौरान पूरी दुनिया और देश के साथ ही प्रदेश को कोरोना महामारी के अभूतपूर्व संकट का सामना करना पड़ा। दूसरे राज्य से लौट रहे प्रवासियों और बढ़ते कोरोना केस के बीच राज्य सरकार जिस तरह से निपटी उसकी हर ओर प्रशंसा हुई। चार साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी उपलब्धियां गिनाईं। आइए देखते हैं चार वर्षों में राज्य में क्या कुछ हुआ ?

देश की नंबर दो इकोनॉमी वाला राज्य बना योगी सरकार के चार साल के कार्यकाल में सबसे बड़ी उपलब्धि राज्य को सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले राज्य के रूप में आगे बढ़ाने के लिए रास्ता तैयार करना रहा है। चार साल पहले जहां उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य के रूप में पहचाना जाता था वहीं अब यह सक्षम राज्य की ओर बढ़ा है। उत्तर प्रदेश अब देश की दूसरने नंबर की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित है। सीएम योगी ने कहा कि पहले जहां यूपी में कोई आना नहीं चाहता था लेकिन अब राज्य में निवेश हो रहा है। इसके लिए चार सालों में माहौल बनाया गया। आज यूपी में सकारात्मक माहौल है। 2015-16 में राज्य की जीडीडी 10.90 लाख करोड़ थी लेकिन आज राज्य की जीडीपी 21.73 लाख करोड़ है। अब यह देश की दूसरी अर्थव्यवस्था वाला राज्य है।

प्रति व्यक्ति आय दोगुनी 2017 में योगी आदित्यनाथ ने राज्य की कमान संभाली। उससे पहले राज्य का बजट 2 लाख करोड़ हुआ करता था जो इस बार साढ़े पांच लाख करोड़ रहा। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस ने राज्य की रैंकिंग पिछले चार सालों में 12 रैंक ऊपर आना भी योगी सरकार के कार्यकाल की बड़ी उपलब्धि है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि राज्य में प्रति व्यक्ति आय चार वर्षों में दोगुनी हुई है। प्रति व्यक्ति आय 2015-16 में 47,116 रुपये थी जो बढ़कर अब प्रतिव्यक्ति 94,495 रुपये है। लाखों युवाओं को रोजगार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि सरकार ने युवाओं के रोजगार के लिए बहुत काम किया है। 4 लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी उनके कार्यकाल में दी गई है। राज्य में निवेश के चलते रोजगार के अवसर बढ़े हैं और 35 लाख युवाओं को इससे नौकरी मिली है। एमएसएमपी के तहत 1.80 करोड़ लोगों को रोजगार दिया गया। 2017 में जहां राज्य में बेरोजगारी दर 17 प्रतिशत हुआ करती थी वह अब घटकर 4.1 प्रतिशत रह गई है। यही नहीं गरीबों और कमजोर तबकों के लिए भी उनकी सरकार ने खूब काम किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के मामले में यूपी नंबर वन है।

अपराधियों और दंगाइयों पर लगाम पिछले चार साल में योगी आदित्यनाथ की बड़ी उपलब्धि राज्य में अपराधियों और दंगाइयों पर लगाम लगाना है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद ही कहा है कि उनके चार साल के कार्यकाल में राज्य में एक भी दंगा नहीं हुआ है। जबकि 2017 से पहले अखिलेश सरकार के शासन काल में मुजफ्फरनगर में बड़ा दंगा हुआ था जिसके चलते बड़ी संख्या में लोग वहां से भागकर दूसरे क्षेत्रों में पलायन करने को मजबूर हुए थे। इसके साथ ही मथुरा और प्रतापगढ़ में दंगे हुए थे। योगी आदित्यनाथ ने एक और दावा करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में अपहरण पर लगाम लग गई है। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि आपसी रंजिश को अगर हटा दिया जाय तो संगठित अपराध अब तक के सबसे निचले स्तर पर है। योगी राज में कई बड़े अपराधी पुलिस एनकाउंटर में मारे गए। इनमें कई एनकाउंटर काफी चर्चित रहे। यही नहीं कई बाहुबलियों के अवैध कब्जों और संपत्तियों पर भी शासन का बुल्डोजर चला और उन्हें जमींदोज कर दिया गया।

1.38 करोड़ घरों को मुफ्त बिजली कनेक्शन राज्य सरकार ने 1.38 करोड़ घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए हैं। प्रदेश में 30 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण हुआ है। जन आरोग्य योजना में 6.47 करोड़ लोगों का बीमा किया गया है। राज्य में 1.47 करोड़ घरों को मुफ्त गैस कनेक्शन की सौगात पहुंचाई गई है। राज्य में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के कार्यक्रम के तहत 1.35 लाख सरकारी स्कूलों का कायाकल्प किया गया है। कनेक्टिविटी में यूपी हुआ आधुनिक सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास तब समझिए जब हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में यात्रा करने लगे। आज राज्य सरकार हवाई यात्रा को लोगों की पहुंच में ला रही है। प्रदेश में 5 नए एयरपोर्ट शुरू किए गए हैं। उत्तर प्रदेश ऐसा राज्य बन गया है जहां पर सबसे ज्यादा एयरपोर्ट हैं। प्रदेश में कुल 7 एयरपोर्ट हैं जहां से उड़ाने शुरू हैं। साथ ही प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेस वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे और बलिया लिंक एक्सप्रेसवे जैसे आधुनिक हाईवे बनाए गए हैं। इसके साथ ही पिछले चाल वर्षों में योगी सरकार ने अयोध्या, मथुरा, काशी, चित्रकूट और कुशीनगर जैसे शहरों को पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित करने पर भी काम किया है। यूपी के नोएडा में फिल्म सिटी प्रोजेक्ट भी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में है। प्रदेश में अयोध्या और लखनऊ में फिल्मों की शूटिंग हो भी रही है।


No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->