मोदी ने चल दी ट्रम्पकार्ड , मिशन 2019 - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

राहुल की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होंगे कमलनाथ* जयपुर: झोटवाड़ा इलाके में PNB बैंक में फायरिंग, बैंक मैनेजर घायल* हरियाणा के किसानों का फसली लोन पर ब्याज और जुर्माना माफ- CM खट्टर* कांग्रेस के युवराज ने काशी के युवाओं को नशेड़ी कहा- पीएम मोदी ने राहुल पर साधा निशाना* मोदी की गारंटी, मतलब काम पूरा होने की गारंटी: वाराणसी में बोले PM*समाजवादी पार्टी के बाहुबली नेता उदय भान सिंह की जमानत याचिका पर SC में 5 अप्रैल को सुनवाई*वाराणसी दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे साथ*बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 21 मार्च को चुनाव*जयपुर: सवाई मानसिंह अस्पताल में शख्स को चढ़ाया गलत ग्रुप का ब्लड, मौत*पश्चिम बंगाल: फरार शाहजहां शेख के खिलाफ सड़कों पर उतरा पूरा गांव* [Nation Watch - Magzine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Wednesday, July 4, 2018

मोदी ने चल दी ट्रम्पकार्ड , मिशन 2019

नई दिल्ली. बीते कुछ दिनों से किसानों की नाराजगी को लेकर मोदी सरकार की चिंताएं बढ़ी हुई थीं. चिंता इस बात की भी थी कि यह चुनावी वर्ष है और मोदी और अमित शाह की कोशिश एक बार फिर दिल्ली फतेह करने की है.


 मोदी सरकार ने अपने इस मिशन के तहत एक बड़ा दांव चल दिया है. किसानों की मांग को देखते हुए सरकार ने उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर डेढ़ गुना कर दिया है. बुधवार को मोदी कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर भी लगा दी है. लागत के मुकाबले दो सौ रुपये की बढ़ोतरी बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में धान के लिए डेढ़ गुना से ज्यादा न्यूनतम समर्थन मूल्य के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य दो सौ रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है. धान पर आने वाली लागत को देखते हुए दो सौ रुपये का यह इजाफा किया गया है. अभी तक धान पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 1550 रुपए प्रति क्विंटल था. इनका इतना बढ़ा न्यूनतम समर्थन मूल्य मोदी कैबिनेट ने बैठक के दौरान हाइब्रिड ज्वार के न्यूनतम समर्थन मूल्य को 73 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दिया है. वहीं बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य 525 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है. मूंग का 1400 रुपए/क्विंटल, मक्के का एमएसपी 275 रुपए/क्विंटल, मूंगफली का एमएसपी में 440 रुपए/क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है. सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 349 रुपये, उड़द में दो सौ रुपये और तुअर दाल के एमएसपी में 225 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया गया है. रागी की एमएसपी में 997 रुपए/क्विंटल और सूरजमुखी का एमएसपी 1288 रुपए/क्विंटल की बढ़ाया गया है. एमएसपी का यह है फॉर्मूला मोदी सरकार किसानों को उनकी उपज के न्यूनतम समर्थन मूल्य के निर्धारण के लिए एक फॉर्मूला तैयार किया है. इसके तहत ए2 + एफएल फॉर्मूला अपनाया जाएगा. ए2 + एफएल फॉर्मूले के तहत फसल की बुआई पर होने वाले कुल खर्च और परिवार के सदस्यों की मजदूरी शामिल होगी. फिलहाल, बाजरा, उड़द, अरहर जैसे कुछ फसलों के लिए ये फॉर्मूला लागू है.

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->