आज से केरल, असम, कर्नाटक में खुले स्कूल, और भी राज्यों में खोलने की तैयारी - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

दुमका पेट्रोल कांड: कोर्ट ने दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई*शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हुए गोविंदा, लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव*'डराना-धमकाना कांग्रेस की संस्कृति', CJI को वकीलों की चिट्ठी पर बोले पीएम मोदी*विस्थापित कश्मीरी पंडित अब कर सकेंगे मतदान, EC ने जारी की अधिसूचना*बिहार में 16 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी ओवैसी की AIMIM पार्टी*अरविंद केजरीवाल की पत्नी बोलीं- CM की तबीयत खराब है, शुगर लेवल भी हाई*दिल्ली CM केजरीवाल को नहीं मिली कोर्ट से राहत, 1 अप्रैल तक बढ़ी ईडी रिमांड*केजरीवाल की सेहत ठीक नहीं, उन्हें परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवाल || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Friday, January 1, 2021

आज से केरल, असम, कर्नाटक में खुले स्कूल, और भी राज्यों में खोलने की तैयारी



Schools Reopen :  नए साल के पहले दिन देश के कई राज्यों में महीनों से बंद पड़े स्कूलों को खोल दिया गया। केरल, कर्नाटक और असम में स्कूल खुल गए। स्कूल में कोविड-19 बचाव संबंधी गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन किया जा रहा है। स्कूलों में ज्यादातर 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं आ रहे हैं। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से मार्च से ही स्कूल बंद थे। बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से पढ़ाया जा रहा है। इससे पहले उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम में स्कूलों को आंशिक रूप से खोला जा चुका है। 

यहां जानें किस राज्य में स्कूल खुलने की क्या है स्थिति

केरल में आज से खुले स्कूल
केरल में 9 महीने बाद 1 जनवरी से स्कूल खुल गए। तिरुवनंतपुरम की एक टीचर ने कहा, 'इतने लंबे समय बाद छात्रों को देखकर खुशी हो रही है। क्लास में 10 छात्रों को ही अनुमति है। कोरोना से बचाव संबंधी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है।' 

कर्नाटक 
कर्नाटक में भी 1 जनवरी से स्कूलों को खोल दिया गया है। बेंगलुरु में 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए स्कूल खोले गए। एक छात्र ने कहा, 'ऑनलाइन क्लास से ज्यादा ऑफलाइन क्लास अच्छी है। मुझे स्कूल आकर बहुत खुशी हो रही है। हम कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन कर रहे हैं।' छात्रों को अपने अभिभावकों द्वारा साइन किया हुआ सहमति पत्र भी दिखाना होगा, जिससे वह क्लासेज का हिस्सा बन सकेंगे।

असम
असम में सभी स्कूल और दूसरे शैक्षणिक संस्थान 1 जनवरी से दोबारा खुल गए हैं। हालांकि स्कूल में बहुत कम बच्चे आए। गुवाहाटी के एक स्कूल में तो कोई बच्चा नहीं आया। असम में प्राथमिक स्कूलों से लेकर यूनिवर्सिटी स्तर के संस्थान खोल दिए गए हैं। असम में सितंबर महीने से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जा रहे हैं।

झारखंड 
21 दिसंबर से झारखंड की हाई और प्लस टू स्कूल छात्र छात्राओं के लिए खोले गए हैं, जिसमें मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए छात्र छात्राओं का मार्गदर्शन किया जा रहा है। झारखंड के सभी 2337 सरकारी हाईस्कूल और प्लस टू स्कूल पहली जनवरी को भी खोलो गए हैं। स्कूलों में वर्ष के पहले दिन रहने वाली नव वर्ष अवकाश को स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक रहने वाली जाड़े की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई थी।

मुंबई में 15 जनवरी तक स्कूल बंद
मुंबई में कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए 15 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है। मुंबई में लॉकडाउन के बाद से ही स्कूल बंद चल रहे हैं और छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। बीएमसी ने बताया कि यहां 15 जनवरी तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

बिहार 
बिहार सरकार ने ऐलान किया है
 कि 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए राज्यों के स्कूल 4 जनवरी से फिर से खुलेंगे। राज्य के स्कूलों के अलावा, सरकार कोचिंग सेंटर, डिग्री कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज भी फिर से खोले जाएंगे।

पुडुचेरी
पुडुचेरी के स्कूलों में 4 जनवरी से सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक आधे दिन के लिये कक्षाएं लगेंगी और 18 जनवरी से पूरे दिन की कक्षाएं होंगी। संस्थानों द्वारा सभी बुनियादी सुरक्षा मानकों को अपनाया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए मार्च में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। 

पुणे-
पुणे में 4 जनवरी से शहर के स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। पहले चरण में कोविड-19 से बचाव के नियमों को ध्यान में रखते हुए 9 से 12 वीं तक की कक्षाएं लगेंगी।

राजस्थान-
राज्य ने फिलहाल स्कूलों को दोबारा खोलने के लिए कोई तारीख जारी नहीं की है। हालांकि राजस्थान सरकार जनवरी के पहले सप्ताह में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला ले सकती है। वहीं, दिल्ली सरकार ने अभी तक स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का कहना है कि कोविड -19 टीका उपलब्ध होने के बाद ही स्कूलों को फिर से खोला जाएगा।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->