सिद्धार्थनगर - छह कुंतल हाईब्रिड काला नमक बीज का हुआ वितरण - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

AAP नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज दोपहर 12 बजे करेंगे प्रेस वार्ता*ज्ञानवापी: व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा-पाठ, इलाहाबाद HC कोर्ट का फैसला*आज भी ED के सामने पेश नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल*पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में TMC पंचायत नेता की गोली मारकर हत्या*पश्चिम बंगाल पुलिस का एक्शन, TMC नेता अजीत मैती गिरफ्तार*PM नरेंद्र मोदी ने पुण्य तिथि पर वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि* [Nation Watch - Magzine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Friday, June 12, 2020

सिद्धार्थनगर - छह कुंतल हाईब्रिड काला नमक बीज का हुआ वितरण








संतोष कौशल, सिद्धार्थनगर

बिस्कोहर । जनपद में काला नमक के खेती का बढावा देने के लिए वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट में काला नमक धान का चयन करके विश्व सेवा संघ जनपद ईकाई के नेतुत्व में जिले के 14 ब्लाकों में 182 किसानों को 6 कुंतल हाईब्रीड काला नमक बीज का वितरण किया गया ।

मंगलवार को भनवापुर विकास खंड के पिपरा गोसाई गांव में बीज का वितरण करते हुए विश्व सेवा संघ के जिला अध्यक्ष सुनील केशी व सबल संस्थान के दीनानाथ पाठक ने बताया कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट में काला नमक धान का चयन किया गया है। यहाँ मिट्टी काला नमक खेती के लिए बहुत उपयोगी है। विगत कुछ वर्षों से किसान इसकी खेती करना छोड़ दिये थे । जिसके कारण यह धान प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर है । वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसकी पहचान के लिए प्रयास किया गया जा रहा है। इस जनपद की पहचान इसके उत्पाद से होता था । उसको बढ़ावा के लिए बढ़नी ब्लॉक के सबल संस्थान और विश्व सेवा संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा दिन रात सभी इच्छुक किसानों को वितरण किया जा रहा है।
इस दौरान गांव के रम्भा देवी, शिव संकर, नरेश, पवन कुमार, दिलसागर, प्रिंस पांडेय, आदि 40 किसानों को निःशुल्क  काला नमक धान का बीज दिया गया।
इस मौके पर महफूज आलम, मोनू चौधरी, राहुल चौधरी, अमरीश , मनोज पासवान, कन्हैया लाल आदि मौजूद रहें ।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->