बिना पर्सनल मोबाइल नंबर शेयर किए चलाएं वॉट्सऐप, आजमाएं यह तरीका - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE)

Latest

Advertise With Us:

Advertise With Us:
NationWatch.in

Search This Blog

Breaking News

धर्म के नाम पर आरक्षण संविधान संवत नहीं- केंंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह*CISF के हवाले होगी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा, रिपोर्ट तैयार*अमित शाह एडिटेड वीडियो मामले में जांच के लिए 6 राज्यों में रवाना हुईं दिल्ली पुलिस की टीमें*उत्तराखंड: बारिश से बुझी कुमाऊं इलाके के जंगलों में लगी आग*बिहार: भागलपुर में एनएच-80 पर सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत*गुरुग्राम STF और दिल्ली पुलिस का ज्वाइंट ऑपरेशन, लॉरेंस गैंग के 2 शूटर गिरफ्तार*पश्चिम बंगाल: बशीरहाट से BJP प्रत्याशी और संदेशखाली की पीड़िता को मिली X कैटेगरी की सुरक्षा*5 मई को अयोध्या में रोड शो करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Tuesday, March 5, 2019

बिना पर्सनल मोबाइल नंबर शेयर किए चलाएं वॉट्सऐप, आजमाएं यह तरीका


नई दिल्ली
पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) को यूज करना आसान तो है ही, अब बहुत जरूरी भी हो गया है। इस ऐप में अकाउंट बनाने के लिए यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर यूज करना पड़ता है। ऐसे में जब ऑफिशल और अनॉफिशल दोनों तरह के चैट करने के लिए यूजर्स इस ऐप की मदद ले रहे हैं, प्राइवेसी चाहने वालों के लिए अपना मोबाइल नंबर छुपाना मुश्किल हो गया है। इसी तरह किसी वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड होने पर सभी ग्रुप मेंबर्स को आपका मोबाइल नंबर दिखता है। अगर आप मोबाइल नंबर शेयर नहीं करना चाहते तो यह तरीका आपके काम आ सकता है।
वॉट्सऐप पर अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर और उसका ऐक्टिव होना जरूरी है। ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप वॉट्सऐप में अपना मोबाइल नंबर हाइड कर सकें या आपको मेसेज करने वालों को आपका नंबर न दिखे। ऐसे में जरूरी नहीं है कि आपका जो नंबर वॉट्सऐप पर नजर आ रहा हो, आप उसे यूज करें। सबसे पहला और आसान ट्रिक एक सेकेंडरी नंबर यूज करने का है। इसके लिए आपके पास दो मोबाइल नंबर होने चाहिए। एक की मदद से अकाउंट क्रिएट हो जाएगा और इनमें से एक को आप यूजर्स से हाइड कर सकते हैं।

दो मोबाइल नंबर होना जरूरी

सेकेंडरी नंबर की मदद से कॉन्टैक्ट नंबर छुपाने के लिए आपको एक प्राइमरी नंबर मानना होगा और दूसरा सेकेंडरी। प्राइमरी नंबर को हाइड करने के लिए आप वॉट्सऐप डाउनलोड करें और सेटअप करें। यहां लॉग-इन करते वक्त आपको सेकेंडरी नंबर डालना होगा। ध्यान रहे कि इस वक्त सेकेंडरी नंबर ऐक्टिवेट रहे क्योंकि इसपर एसएमएस या कॉल से ओटीपी मिलेगा। इस ओटीपी को डालने के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा। अच्छी बात यह है कि आपको बार-बार लॉग-इन नहीं करना होता।
आप चाहें तो सेकेंडरी नंबर को स्विच ऑफ करके भी रख सकते हैं। अब जो नंबर वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट्स को दिखेगा, वह केवल वॉट्सऐप के लिए ही होगा और उसपर कॉल या मेसेज नहीं किया जा सकेगा। इस स्थिति में कोई भी आपके कॉन्टैक्ट नंबर का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। आपका यह नंबर केवल वॉट्सऐप आइडेंटिटी की तरह काम करेगा। हालांकि इस नंबर का आपके पास हमेशा रहना जरूरी है क्योंकि किसी वजह से वॉट्सऐप अनइंस्टॉल होने की स्थिति में आपको फिर से इस नंबर पर आने वाला ओटीपी डालकर ही लॉग-इन करना होगा।





(News source:-nbt)

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

AD

Prime Minister Narendra Modi at the National Creators' Awards, New Delhi

NATION WATCH -->