आधार कार्ड का पता बदलने के लिए नया विकल्प सीक्रेट पिन का इस्तेमाल कर अपना पता बदला जा सकता है। केन्द्र सरकार ने मजदूरों की समस्या को देखते हुए यह फैसला लिया। - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

दुमका पेट्रोल कांड: कोर्ट ने दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई*शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हुए गोविंदा, लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव*'डराना-धमकाना कांग्रेस की संस्कृति', CJI को वकीलों की चिट्ठी पर बोले पीएम मोदी*विस्थापित कश्मीरी पंडित अब कर सकेंगे मतदान, EC ने जारी की अधिसूचना*बिहार में 16 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी ओवैसी की AIMIM पार्टी*अरविंद केजरीवाल की पत्नी बोलीं- CM की तबीयत खराब है, शुगर लेवल भी हाई*दिल्ली CM केजरीवाल को नहीं मिली कोर्ट से राहत, 1 अप्रैल तक बढ़ी ईडी रिमांड*केजरीवाल की सेहत ठीक नहीं, उन्हें परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवाल || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Friday, August 3, 2018

आधार कार्ड का पता बदलने के लिए नया विकल्प सीक्रेट पिन का इस्तेमाल कर अपना पता बदला जा सकता है। केन्द्र सरकार ने मजदूरों की समस्या को देखते हुए यह फैसला लिया।




बरेली :आधार कार्ड में पता बदलने के लिए एक और विकल्प 1 अप्रैल 2019 से लोगो को मिलेगा। जिन लोगो के पास मौजूदा निवास का प्रमाण नही है उन्हें एक गोपनीय पिन दिया जायेगा। जो की डाक घर के माध्यम से लोगों के पास पहुँचेगा। वर्तमान में लोगो को 35 विकल्प दिये गये है उसी आधार पर कोई भी एक दस्तावेज जमा करना होता है। लेकिन अब एड्रेस प्रूफ नही होने पर सीक्रेट पिन का इस्तेमाल कर अपना पता बदला जा सकता है। केन्द्र सरकार ने लोगो को समस्या न हो अच्छी सुविधा मिले इस लिए यह फैसला लिया नये नियम के अनुसार पता बदलने के लिए आपको कोई प्रूफ नही देना है अगर आप किराये पर रहते है तब आप नया पता जांचने के लिए अथॉरिटी से अनुरोध कर सकते है। अनुरोध के बाद अथॉरिटी से पत्र भेज जायेगा।जिसमे सीक्रेट पिन नम्बर होगा। इस पिन का ऑनलाइन इस्तेमाल कर अपना नया पता अपडेट कर सकते है। यह फैसला उन गरीब मजदूर को ध्यान में रख कर लिया गया जो किराये पर रहते है और एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में मजदूर के रूप में काम करने के लिए किराये पर रहने लगते है। यह नई सेवा उसी आधार पर है जैसे बैंक अपने ग्राहक को एटीएम कार्ड के साथ गोपनीय पिन देता है। आप के पिन डालते ही आपका एटीएम काम करने लगता है। यह सेवा पायलट सेवा के तौर पर 1 जनवरी 2019 में शुरू हो जायेगी फिर 1 अप्रैल 2019 से पूरे देश में लागू हो जायेगी।

आज की सत्ता से देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा ब्यूरों चीफ उत्तर प्रदेश

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->