आंगनबाड़ी केंद्रों में हर माह होगा सुपोषण स्वास्थ्य मेला- aaj ki satta - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

AAP नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज दोपहर 12 बजे करेंगे प्रेस वार्ता*ज्ञानवापी: व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा-पाठ, इलाहाबाद HC कोर्ट का फैसला*आज भी ED के सामने पेश नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल*पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में TMC पंचायत नेता की गोली मारकर हत्या*पश्चिम बंगाल पुलिस का एक्शन, TMC नेता अजीत मैती गिरफ्तार*PM नरेंद्र मोदी ने पुण्य तिथि पर वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि* [Nation Watch - Magzine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Saturday, August 4, 2018

आंगनबाड़ी केंद्रों में हर माह होगा सुपोषण स्वास्थ्य मेला- aaj ki satta



लखनऊ : मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में हर महीने के पहले बुधवार को सुपोषण स्वास्थ्य मेला आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। कुपोषण से रोकथाम के लिए इसे सभी विभाग मिलकर जन आंदोलन के रूप में चलाएं। 1साथ ही तीन दिन के अंदर हॉट एंड कुक्ड फूड योजना शुरू करने व कुपोषण दूर करने के लिए चल रहे शबरी संकल्प अभियान के सफल संचालन के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए हैं।1मुख्य सचिव शुक्रवार को अपने कार्यालय में राज्य पोषण मिशन की कार्यकारी समिति की बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शबरी पोषण मोबाइल एप के बेहतर संचालन के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जाएं। इस मौके पर राज्य पोषण मिशन ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 3498.88 लाख रुपये के अनुमानित खर्च का बजट पेश किया गया। इस पर समिति ने मुहर लगा दी। मुख्य सचिव ने कहा कि पोषण अभियान को जन अभियान के रूप में संचालित कराकर अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभांवित कराया जाए।
उन्होंने पोषण अभियान के तहत मुख्य रूप से छह वर्ष तक के बच्चों को कुपोषण की रोकथाम, बौनापन एवं एनीमिया की स्थिति में सुधार लाने के लिए कार्यक्रमों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 15-49 वर्ष की किशोरियों व महिलाओं में एनीमिया की कमी के साथ-साथ कम वजन की स्थिति में प्रति वर्ष दो से तीन प्रतिशत की कमी लायी जाए। 1बैठक में वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की प्रमुख सचिव मोनिका एस. गर्ग, खाद्य एवं रसद विभाग की प्रमुख सचिव निवेदिता शुक्ला वर्मा सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->