👉सदी का सबसे लंबा चंद्र 🌘ग्रहण खत्म, गंगा स्नान को 😱उमड़ी भीड् - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE)

Latest

Advertise With Us:

Advertise With Us:
NationWatch.in

Search This Blog

Breaking News

धर्म के नाम पर आरक्षण संविधान संवत नहीं- केंंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह*CISF के हवाले होगी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा, रिपोर्ट तैयार*अमित शाह एडिटेड वीडियो मामले में जांच के लिए 6 राज्यों में रवाना हुईं दिल्ली पुलिस की टीमें*उत्तराखंड: बारिश से बुझी कुमाऊं इलाके के जंगलों में लगी आग*बिहार: भागलपुर में एनएच-80 पर सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत*गुरुग्राम STF और दिल्ली पुलिस का ज्वाइंट ऑपरेशन, लॉरेंस गैंग के 2 शूटर गिरफ्तार*पश्चिम बंगाल: बशीरहाट से BJP प्रत्याशी और संदेशखाली की पीड़िता को मिली X कैटेगरी की सुरक्षा*5 मई को अयोध्या में रोड शो करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Saturday, July 28, 2018

👉सदी का सबसे लंबा चंद्र 🌘ग्रहण खत्म, गंगा स्नान को 😱उमड़ी भीड्



सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण खत्म हो गया है. चंद्र ग्रहण शुक्रवार देर रात 11.54 पर शुरू हुआ और शनिवार (28 जुलाई) की सुबह 3.49 बजे खत्म हुआ. अपने विभिन्न चरणों के दौरान इस चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 55 मिनटों की रही. अमेरिकी स्पेस एजेंसी 'नासा' के मुताबिक, ये 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण था. ऐसा नज़ारा अब 2123 में फिर से देखा जा सकेगा.

देश और विदेश में लोगों ने सदी के सबसे लंबे चंद्रग्रहण के नजारे का लुत्फ उठाया. भारत, ग्रीस, ऑस्ट्रेलिया, इटली और जर्मनी समेत दुनिया के कई देशों में चंद्रग्रहण का नजारा दिखा. मुंबई, दिल्ली में खराब मौसम के चलते चंद्र ग्रहण का दीदार नहीं हुआ. हालांकि दिल्ली के नेहरू तारामंडल में बच्चों के साथ-साथ बड़ों ने चंद्र ग्रहण का खूबसूरत नजारा देख लिया. रात से ही लोग इस अद्भुत खगोलीय घटना को देखने के लिए जुट गए थे.

चंद्रगहण के बाद शुदि्ध के लिए स्नान करने को गंगा तटों पर लोगों की भीड़ जुट गई। लोगों ने विशेष पूजा-अर्चना कर ग्रहण से होने वाले प्रभावों से मुक्ति पाने की कामना की। इस दौरान लोगों ने ग्रहण के दौरान पहने गए कपड़ो का भी दान किया। चंद्र ग्रहण का चांद पीड़ित माना जाता है. इसलिए ग्रहण की नकारात्मकता को दूर करने के लिए लोग विभिन्न प्रकार के उपाय करते हैं।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

AD

Prime Minister Narendra Modi at the National Creators' Awards, New Delhi

NATION WATCH -->