कई प्राइमरी स्कूलों का नाम इस्लामिया लिखे जाने का मामला सामने आने से हड़कंप aaj ki satta - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

युवा, महिला, गरीब और किसान हमारी प्राथमिकता- CM योगी आदित्यनाथ*कर्नाटक: मैसूर के महाराजा कॉलेज ग्राउंड में रामलला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज से मिले PM मोदी*मुजफ्फरनगर: बिल्डिंग के मलबे में गिरे मजदूरों में से 2 की मौत, 19 को किया गया रेस्क्यू*इजरायल के पक्ष में खुलकर उतरा ब्रिटेन, बोला- हम इजरायल और वहां के लोगों के साथ*ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक बोले- हम इजरायल और उसके लोगों के साथ खड़े हैं*ED की गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Monday, July 30, 2018

कई प्राइमरी स्कूलों का नाम इस्लामिया लिखे जाने का मामला सामने आने से हड़कंप aaj ki satta

उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों कई जिलों में इस्लामिया शब्द प्राइमरी स्कूल में लिखे जाने का मामला सामने आया अब बलिया में भी कई प्राइमरी स्कूलों का नाम इस्लामिया लिखे जाने का मामला सामने आने से हड़कंप मचा हुआ है।



लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में इस्लामिया शब्द लिख कर चलाये जा रहे का मामला सामने आने के बाद   प्रदेश के सभी बीएसए से कहा गया की खुद जाकर स्कूलों का निरीक्षण करने का आदेश दिया गया है। उत्तर प्रदेश में पहला मामला देवरिया जिले से सामने आया था। देवरिया जिले के सलेमपुर तहसील के नवलपुर गांव में स्थित प्राइमरी स्कूल की बिल्डिंग में विद्यालय का नाम प्राइमरी स्कूल की जगह इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय नवलपुर लिखा मिला था इसके बाद  जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए स्कूल का नाम बदल दिया और प्रधानाध्यापक के खिलाफ जांच के आदेश जिलाधिकारी देवरिया ने दिए थे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवरिया संतोष कुमार पांडे ने जांच में पाया कि कागजों और रजिस्टर पर स्कूल का नाम राजकीय प्राथमिक विद्यालय दर्ज था। जबकि स्कूल बोर्ड पर नाम इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय लिखा था।

उत्तर प्रदेश में अभी देवरिया जिले के सरकारी प्राइमरी स्कूलो में मदरसा तालीम देने का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था। और बलिया ज़िले में भी कई स्कूलों में नियम विरुद्ध इस्लामिया लिखा पाया गया। बेसिक शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया ने 6 इस्लामिया प्राथमिक स्कूलों को भवन से इस्लामिया शब्द हटाने का निर्देश दिया। इसके बाद सभी 6 स्कूलों के भवन से इस्लामिया शब्द हटा दिया गया। ये सभी विद्यालय शुक्रवार को बंद रहते थे और रविवार को यहां पढ़ाई होती थी लेकिन अब यहां रविवार को पूर्ण रूप से बंदी कर दी गई है।

बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने मीडिया को बताया कि पिछले दिनों समीक्षा बैठक के दौरान इस मामले पर गौर किया गया। उन्होंने कहा​ कि मामले में सभी बीएसए को निर्देश दिए गए हैं कि वे खुद और खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से सभी विद्यालयों का निरीक्षण कराएं. देखें कि प्रदेश में कहीं और इस तरह के कार्य न हो रहे हों शिक्षामंत्री ने कहा कि निरीक्षण के बाद जो भी गड़बड़ियां सामने आएंगी उन पर कार्रवाई होगी।

देवेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा
 आज की सत्ता उत्तर प्रदेश

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->