सिद्धार्थनगर - माखन चोरी की मंडली का प्रतिनिधित्व भगवान श्रीकृष्ण स्वयं करते थे - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE)

Latest

Advertise With Us:

Advertise With Us:
NationWatch.in

Search This Blog

Breaking News

धर्म के नाम पर आरक्षण संविधान संवत नहीं- केंंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह*CISF के हवाले होगी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा, रिपोर्ट तैयार*अमित शाह एडिटेड वीडियो मामले में जांच के लिए 6 राज्यों में रवाना हुईं दिल्ली पुलिस की टीमें*उत्तराखंड: बारिश से बुझी कुमाऊं इलाके के जंगलों में लगी आग*बिहार: भागलपुर में एनएच-80 पर सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत*गुरुग्राम STF और दिल्ली पुलिस का ज्वाइंट ऑपरेशन, लॉरेंस गैंग के 2 शूटर गिरफ्तार*पश्चिम बंगाल: बशीरहाट से BJP प्रत्याशी और संदेशखाली की पीड़िता को मिली X कैटेगरी की सुरक्षा*5 मई को अयोध्या में रोड शो करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Monday, June 12, 2023

सिद्धार्थनगर - माखन चोरी की मंडली का प्रतिनिधित्व भगवान श्रीकृष्ण स्वयं करते थे





संतोष कौशल


बिस्कोहर। स्थानीय नगर के अटल नगर वार्ड में आयोजित श्रीमद भागवत कथा के पांचवें दिन शनिवार को माखन चोरी, छप्पन भोग, मटकी फोड़ आदि कथाओं का वर्णन किया गया। कथावाचक आचार्य दयानंद शुक्ला ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी लीलाओं से जहां कंस के भेजे कई राक्षसों का संहार किया, वहीं ब्रज के लोगों को अपनी लीलाएं दिखाकर आनंदित भी किया। उन्होंने आगे की कथा सुनाते हुए कहा कि भगवान श्रीकृष्ण जब चलने लगे तो पहली बार घर से बाहर निकले। ब्रज से बाहर भगवान की मित्र मंडली बनी। सुबल, मंगल, सुमंगल, श्रीदामा, तोसन आदि उनके मित्र बन गए। सारी मित्र मंडली के साथ मिलकर हर दिन माखन चोरी करने जाते। चोर मंडली का प्रतिनिधित्व स्वयं भगवान श्रीकृष्ण करते थे। सब एक जगह इकट्टा होकर योजना बनाते, कि किस गोपी के घर माखन की चोरी करनी है। श्रीकृष्ण माखन चोरी करके बाहर आ जाते और सभी मित्रों के साथ बांटकर खाते थे। भगवान बोले जिसके यहां चोरी की हो, उसके द्वार पर बैठकर माखन खाने में आनंद ही अलग है। माखन चोरी की लीला का बखान करते हुए उन्होंने भगवान कृष्ण के बाल रूप का सुंदर प्रकार से वर्णन किया। कथा वाचक ने बताया कि भगवान कृष्ण बचपन में नटखट थे। भागवत कथा के बीच-बीच में संगीतमयी भजनों की प्रस्तुती का दौर चला। कथा के दौरान भगवान कृष्ण की मटकी फोड़ झांकियां निकाल कर मटकी फोड़ी गई। श्रद्धालुओं ने नृत्य कर अपना भक्तिभाव प्रकट किया।



इस अवसर पर आयोजक जसवंत सिंह, बघेंद्र सिंह , पंकज सिंह , सुभाष , पंचम , राजेंद्र सिंह, रमन सिंह, गुड्डू, विकास , भारत , अरुण पांडेय आदि श्रद्धालु मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

AD

Prime Minister Narendra Modi at the National Creators' Awards, New Delhi

NATION WATCH -->