सिद्धार्थनगर -कृष्ण-रुक्मिणी विवाह देख हर्षित हुए लोग - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

दुमका पेट्रोल कांड: कोर्ट ने दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई*शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हुए गोविंदा, लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव*'डराना-धमकाना कांग्रेस की संस्कृति', CJI को वकीलों की चिट्ठी पर बोले पीएम मोदी*विस्थापित कश्मीरी पंडित अब कर सकेंगे मतदान, EC ने जारी की अधिसूचना*बिहार में 16 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी ओवैसी की AIMIM पार्टी*अरविंद केजरीवाल की पत्नी बोलीं- CM की तबीयत खराब है, शुगर लेवल भी हाई*दिल्ली CM केजरीवाल को नहीं मिली कोर्ट से राहत, 1 अप्रैल तक बढ़ी ईडी रिमांड*केजरीवाल की सेहत ठीक नहीं, उन्हें परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवाल || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Thursday, March 11, 2021

सिद्धार्थनगर -कृष्ण-रुक्मिणी विवाह देख हर्षित हुए लोग

 

संतोष कौशल, सिद्धार्थनगर 

बिस्कोहर । नावडीह गांव में चल रहें नौ दिवसीय श्रीविष्णु महायज्ञ के पांचवे दिन बुधवार की रात रासलीला में श्री कृष्ण रुकमणी विवाह के प्रसंग का भव्य मंचन किया गया। रासलीला में रुक्मणी व उसके भाई रुक्मण के पृथ्वी पर मनुष्य रूप में आने की महिमा का भी विस्तार से मंचन किया गया।

रासलीला के प्रारंभ में कृष्ण भगवान के साथ गोपियों का मयूर नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। नारद जी भ्रमण पर निकले तो रुक्मणी के पिता से मिलकर उन्होंने बताया कि रुक्मणी का विवाह तीन पगों में तीन लोक नापने वाले त्रिलोकी नाथ श्री कृष्ण जैसे योग्य वर से होगा। उन्होंने राजा भीष्मक को यह भी बताया कि रुक्मणी को ब्याहने के लिए उनके घर दो वर आएंगे। नारद की बात सुनकर रुकमणी के भाई रुक्मण इस बात से नाराज हो जाते हैं। अपनी बहन रुक्मणी की शादी अपने मित्र राजा शिशुपाल से कराना चाहते हैं। वह राजा शिशुपाल को अपनी बहन के विवाह का प्रस्ताव भेजते हैं। और साथ में उनको इस बात की चिंता भी सताने लगती है कि कहीं श्री कृष्ण जी बारात लेकर ना आ जाएं। इसलिए वह जरासंध को भी अपनी सेना साथ लाने को कहते हैं।

उधर, रुक्मणी इस बात का संदेशा श्रीकृष्ण को भिजवा देती है। श्रीकृष्ण गौरी शंकर मंदिर में पूजा करने पहुंचीं रुक्मणी को हर कर ले जाते हैं। जब शिशुपाल और जरासंध को इस घटना का पता लगता है तो वह उनका पीछा करते हैं। रुक्मण को जब यह एहसास हुआ कि श्री कृष्ण स्वयं नारायण हैं और रुक्मणी लक्ष्मी जी हैं, तो वह श्री कृष्ण और रुक्मणी का स्वयं विवाह करवाते हैं।


इस मौके पर बाबा  राम अचल, महेश चौधरी, रजत , कमला चौधरी , गंगाराम, शिव बरन, डॉक्टर लड्डू पाल सोनी आदि मौजूद रहें ।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->