अटार्नी वनिता अमेरिकी राष्‍ट्रपति की पहली अश्वेत सहायक बनी,अटार्नी वनिता अलीगढ़ की रहने वाली - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE)

Latest

Search This Blog

Breaking News

दिल्ली शराब घोटाला: ED के मामले में मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 26 अप्रैल तक बढ़ी*बिहार: RJD के पूर्व सांसद बुलो मंडल JDU में शामिल*यौन शोषण मामले में बृजभूषण सिंह की अर्जी पर कोर्ट का फैसला सुरक्षित*TMC ने WB के राज्यपाल के खिलाफ चुनाव आयोग में की शिकायत, लोकसभा चुनाव में दखल देने का लगाया आरोप*लोकसभा चुनाव: BJP की 13वीं लिस्ट जारी, नारायण राणे को रत्नागिरी से टिकट*दिल्ली: AAP ने जारी किया MCD प्रत्याशी का नाम, वार्ड 84 के पार्षद महेश खिची होंगे उम्मीदवार*शुभेंदु अधिकारी की पश्चिम बंगाल के राज्यपाल को चिट्ठी- मुर्शिदाबाद हिंसा की NIA जांच कराने की मांग*मुर्शिदाबाद: रामनवमी के जुलूस पर पथराव के बाद 7 लोग अस्पताल में भर्ती*RJD नेता की फिसली जुबान, मंच से बोले- रोहिणी आचार्य को हराना है*सलमान के घर शूटिंग के आरोपी सागर पाल के भाई सोनू से भी पूछताछ हुई || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Saturday, January 9, 2021

अटार्नी वनिता अमेरिकी राष्‍ट्रपति की पहली अश्वेत सहायक बनी,अटार्नी वनिता अलीगढ़ की रहने वाली



अमेरिका के नवनिवार्चित राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम में पहली अश्वेत सहायक अटार्नी जनरल शामिल होने वाली वकील वनिता गुप्ता अलीगढ़ की बेटी है। उनके दादा यहां से 40 साल पहले अमेरिका में बस गए थे। शहर की बेटी की इस सफलता पर पूरा शहर गदगद है।

अलीगढ़ के महावीर गंज स्थित दाऊजी मंदिर के ट्रस्टी राजीव लोचन की पुत्री वनिता अमेरिका में सामाजिक कार्यकर्ता और पेशे से वकील के रूप में लोगों के न्याय की लड़ाई लड़ रही हैं। जिस से प्रभावित होकर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने उन्हें अपनी टीम में शामिल करते हुए यह महत्वपूर्ण पद सौंपा है। वनिता गुप्ता के चाचा व यूपी टीटी एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सर्वेश कुमार ने बताया कि वनिता के पिता राजीव लोचन कोठीवाल परिवार के सदस्य हैं। इनका परिवार महावीर गंज के प्रसिद्ध दाऊजी मंदिर का ट्रस्टी भी है। लगभग 40 साल पहले राजीव लोचन अपने परिवार के साथ अमेरिका शिफ्ट हो गए थे और वहां की एक बड़ी कंपनी में सीईओ के पद पर कार्यरत हैं। 

वनिता का जन्म तो अलीगढ़ में हुआ है लेकिन उसकी पढ़ाई लिखाई अमेरिका में ही हुई है। उसकी दूसरी बहन अमिता गुप्ता भी अमेरिका में ही अपने माता-पिता के साथ रह रही हैं। सर्वेश ने बताया कि वनिता अमेरिका में लंबे समय से वकालत कर रही हैं। इसके साथ ही वह मानव अधिकार व सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में लोगों को न्याय दिलाने के लिए अपनी अहम भूमिका निभा रही हैं। जिसके चलते अमेरिका में आने वाली अन्य सरकारों ने भी उन्हें अपनी टीम में शामिल कर अहम जिम्मेदारियां दी हैं। इससे पहले वनिता को बराक ओबामा ने भी अपनी टीम में शामिल किया था। ओबामा सरकार ने वनिता को प्रिंसिपल डेप्युटी असिस्टेंट अटॉर्नी जनरल की जिम्मेदारी थी। इसके साथ ही वह यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के सिविल राइट्स डिवीजन की हेड भी रही है।

अलीगढ़ में परिवार ने मनाई खुशियां

वनिता को अमेरिका में यह महत्वपूर्ण पद मिलने के बाद अलीगढ़ में उनके परिवार में जमकर खुशियां मनाईं। जैसे ही अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन ने वनीता को इस पद की जिम्मेदारी सौंपी उसके बाद महावीर गंज इलाके में हर्ष की लहर दौड़ गई। परिवारीजनों के साथ ही हर किसी का कहना था कि अलीगढ़ की बेटी ने अमेरिका में देश के साथ ही ताला और तालीम की नगरी, अलीगढ़ का नाम भी रोशन किया है।

मानिक चौक में है वनिता का ननिहाल

वनिता का ननिहाल अलीगढ़ के मानिक चौक में है। महावीर गंज के साथ ही मानिक चौक में भी वनीता ने अपने बचपन के यादगार दिनों को अपने परिवार के साथ बिताया है। वनिता के नाना ज्ञान प्रकाश बैंकर का निधन हो चुका है। चाचा सर्वेश ने बताया कि उनके दो मामा हैं, जिसमें से एक का निधन हो चुका है और दूसरे वर्तमान समय में अमेरिका में ही सेटल हो चुके हैं।

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

Prime Minister Narendra Modi at the National Creators' Awards, New Delhi

NATION WATCH -->