सिद्धार्थनगर --विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हुआ पौधरोपण - NATION WATCH (MAGZINE) (UPHIN-48906)

Latest

Breaking News

AAP नेता आतिशी और सौरभ भारद्वाज दोपहर 12 बजे करेंगे प्रेस वार्ता*ज्ञानवापी: व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा-पाठ, इलाहाबाद HC कोर्ट का फैसला*आज भी ED के सामने पेश नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल*पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में TMC पंचायत नेता की गोली मारकर हत्या*पश्चिम बंगाल पुलिस का एक्शन, TMC नेता अजीत मैती गिरफ्तार*PM नरेंद्र मोदी ने पुण्य तिथि पर वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि* [Nation Watch - Magzine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Saturday, June 6, 2020

सिद्धार्थनगर --विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हुआ पौधरोपण





संतोष कौशल, सिद्धार्थनगर



सिद्धार्थनगर । युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केंद्र सिद्धार्थनगर के तत्वाधान में शुक्रवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर फूलपुर राजा , गोविंदपुर आदि गांव में  पौधरोपण किया गया ।

इस दौरान राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विद्या प्रकाश मौर्य ने कहा कि जीवन को बेहतर और अधिक प्राकृतिक बनाने के लिए विश्व भर में पर्यावरण में कुछ सकारात्मक बदलाव लाने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस  अभियान की स्थापना की गई थी ।
आजकल पर्यावरण का मुद्दा बहुत बड़ा मुद्दा है , जिसके बारे में सभी लोगों को जागरूक होना चाहिए और इस परेशानी का सामना करने के लिए अपने सकारात्मक प्रयासों का करना चाहिए । प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग से युक्त वातावरण में सकारात्मक बदलाव को लाने के लिए देश की युवा सबसे बड़ी उम्मीद है।
विश्व पर्यावरण दिवस एक अभियान है जो प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व भर में पर्यावरण के नकारात्मक प्रभाव को रोकने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है इस अभियान की शुरुआत करने का उद्देश्य वातावरण की स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करने और हमारे ग्रह पृथ्वी के सुरक्षित भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव का भाग बनने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है ।
हमारे वातावरण की सुरक्षा के लिए विश्व भर में लोगों को कुछ सकारात्मक गतिविधियों  के लिए प्रोत्साहित और जागरूक करने के लिए यह दिन संयुक्त राष्ट्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है ।
पर्यावरण शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है परी और आवरण जिसमें परी का मतलब है हमारे आसपास या पहले की जो हमारे चारों ओर है वही आवरण का मतलब है जो हमें चारों ओर से घेरे हुए है मानव और पर्यावरण एक दूसरे पर निर्भर होते हैं , पर्यावरण जैसे जल वायु प्रदूषण या वृक्षों का कम होना मानव शरीर और स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है । मानव की अच्छी बुरी आदतों जैसे वृक्षों को सहेजना जल वायु प्रदूषण रोकना स्वच्छता रखना ही पर्यावरण को प्रभावित करती है , मानव की बुरी आदतों जैसे पानी दूषित करना , बर्बाद करना , वृक्षों की अधिक मात्रा में कटाई करना आदि पर्यावरण को बुरी तरह से प्रभावित करती है जिसका नतीजा बाद में मानव को प्राकृतिक आपदाओं का सामना करके भुगतना ही पड़ता है ।
आज हमें सबसे ज्यादा जरूरत है पर्यावरण संकट के मुद्दे पर आम जनता और सभी लोगों को जागरूक करने की ।
अंत में सभी लोगों से अपील की गई कि वह पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें किसी भी शादी विवाह या पार्टी में पौधे उपहार में दें और पर्यावरण संरक्षण पर अपनी अपनी भूमिका को निभाए और पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाएं। सभी लोगों ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए शपथ भी ली ।
 इस मौके पर अजय गुप्ता , रोहित गुप्ता , सेक्टर प्रमुख मारुति नंदन मौर्या ,  सुरेश प्रजापति , विजय गुप्ता , सचिन गुप्ता , रमेश गुप्ता मौजूद रहे ।


 *त्रिलोकपुर थाने पर भी विश्व पर्यावरण दिवस पर किया गया पौधरोपण* 


प्रभारी निरीक्षक त्रिलोकपुर रणधीर कुमार मिश्रा ने भी शुक्रवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ग्रीन थाना - क्लीन थाना के तहत थाना परिसर  में थाने के सभी कर्मचारी  व थाने पर आए आगंतुकों के साथ मिलकर आंवला, पाकड़, बरगद व  नीम का  पौधरोपण किया ।
इस मौके पर थाने के समस्त कर्मचारी व अधिकारी , वरिष्ठ समाजसेवी सुधीर त्रिपाठी , द्वारपाल चौरसिया आदि मौजूद रहें ।


No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

NATION WATCH -->